Disney+ ने स्ट्रीमिंग कस्टमर्स के मामले में नेटफ्लिक्स को पीछे छोड़ा, कीमतों में होगी बढ़ोतरी

0
17


हाइलाइट्स

Disney+ के स्ट्रीमिंग कस्टमर की संख्या कुल 221 मिलियन हो गई है.
इसके साथ ही कंपनी ने नेटफ्लिक को पीछे छोड़ दिया है.
नेटफ्लिक्स के पास फिलहाल 220.7 मिलियन स्ट्रीमिंग सब्सक्राइबर हैं.

नई दिल्ली. वॉल्ट डिज्नी कंपनी (DIS.N) के स्ट्रीमिंग कस्टमर की संख्या कुल 221 मिलियन हो गई है. इसके साथ ही कंपनी ने नेटफ्लिक्स इंक (NFLX.O) को पीछे छोड़ दिया. कंपनी ने घोषणा की कि यह वह उन ग्राहकों के लिए कीमतों में वृद्धि करेगी, जो विज्ञापनों के बिना Disney+ या Hulu देखना चाहते हैं. दिग्गज कंपनी डिज़्नी+ दिसंबर में बिना विज्ञापन वाले ग्राहकों के लिए कीमतों में 38% फीसदी बढ़ाकर से 10.99 डॉलर कर देगी.

2017 में डिजनी ने नेटफ्लिक्स को टक्कर देने के लिए स्ट्रीमिंग सेवा शुरू की थी. उस समय दर्शक पारंपरिक केबल और प्रसारण टेलीविजन से ऑनलाइन स्ट्रीमिंमग की ओर शिफ्ट हो रहे थे. अपनी स्थापना के पांच साल बाद, डिज्नी ने कुल स्ट्रीमिंग ग्राहकों के मामले में नेटफ्लिक्स को पीछे छोड़ दिया है.

नेटफ्लिक्स को पछाड़ा
स्टार वार्स सीरीज ओबी-वान केनोबी और मार्वल की ‘मिस मार्वल’ रिलीज होने के बाद 14.4 मिलियन डिजनी+ कस्टमर्स कंपनी से जुड़े हैं. डिज्नी ने कहा कि जून तिमाही के अंत में उसके पास 221.1 मिलियन स्ट्रीमिंग कस्टमर्स थे, जबकि नेटफ्लिक्स के पास 220.7 मिलियन स्ट्रीमिंग सब्सक्राइबर हैं.

यह भी पढ़ें- Jio Independence Day Offer : जियो के साथ करे 2999 रुपये का रिचार्ज, एक साल तक पाएं फ्री डेटा और अन्य ऑफर

संघर्ष कर रही है नेटफ्लिक्स
Investing.com के विश्लेषक हारिस अनवर ने कहा कि जब नेटफ्लिक्स अधिक कस्टमर्स को जोड़ने के लिए संघर्ष कर रही है, तब डिज्नी बाजार में अधिक हिस्सेदारी हासिल कर रही है. डिज़्नी के पास अभी भी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ने का मौका है. यह अपनी सेवा तेजी से शुरू कर रहा है और नए ग्राहकों को जोड़ रही है.

नया वर्जन पेश करेगी डिज्नी
कंपनी ने कहा है कि वह नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिज्नी 8 दिसंबर से एक विज्ञापन सपोर्टिड वर्जन की पेशकश करेगी, जिसकी कीमत 7.99 डॉलर होगी. एड फ्री वर्जन के लिए भी इतनी ही कीमत है. साथ ही दिसंबर से हुलु की कीमतें में भी एक से दो डॉलर तक बढ़ जाएंगी.

80 मिलियन डिजनी + हॉटस्टार कस्टमर्स जुड़ने की उम्मीद
कंपनी की चीफ फाइनेंशल ऑफिसर क्रिस्टीन मैकार्थी ने कहा कि डिजनी को सितंबर 2024 तक 80 मिलियन डिजनी + हॉटस्टार कस्टमर्स जुड़ने की उम्मीद है. मैकार्थी ने कहा कि कंपनी को अभी भी उम्मीद है कि उसकी स्ट्रीमिंग टीवी यूनिट वित्तीय वर्ष 2024 में लाभ कमाएगी. हालिया तिमाही में डिवीजन को 1.1 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here