मोहम्मद शमी नहीं रहेंगे T20 टीम में शामिल? बताई जा रही यह वजह

0
20


हाइलाइट्स

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में खेलने से पहले शमी दिसंबर 2020 में इस फॉर्मेट में खेले थे.
टेस्ट और वनडे में नियमित शमी ने भारत के लिए बहुत टी20 इंटरनेशनल नहीं खेले.
मोहम्मद शमी ने 9.54 के स्ट्राइक रेट से 17 टी20 इंटरनेशनल में 18 विकेट झटके हैं.

नई दिल्ली. भारत स्टार खिलाड़ी मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) नई गेंद के साथ अभी भी बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से हैं. बड़ी सीरीज, वर्ल्ड कप और अन्य बड़े टूर्नामेंटों में वह टीम इंडिया का अहम हिस्स रहते हैं और जीत में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाते हैं. बावजूद इसके नुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अब भारत की टी20 टीम में शामिल नहीं करने पर विचार किया जा रहा है. कथित तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने सीनियर खिलाड़ी को इस बारे में जानकारी भी दे दी है.

मोहम्मद शमी ने टी20 विश्व कप 2021 के बाद से भारत के लिए सबसे छोटे प्रारूप में भाग नहीं लिया है. इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चयनकर्ता 50 ओवर के प्रारूप के साथ-साथ रेड-बॉल क्रिकेट में उनका उपयोग करते रहने की योजना बना रहे हैं, लेकिन टी20 क्रिकेट में वे युवा खिलाड़ियों पर विश्वास करना चाहते हैं.

क्या भारतीय टीम को केएल राहुल की जरुरत है? पूर्व दिग्गज ने उठाया सवाल

टी20 में युवाओं पर फोकस कर रहा मैनेजमेंट
वेबसाइट के अनुसार बीसीसीआई सेलेक्शन कमेटी के एक सदस्य का कहना है, ”शमी की उम्र कम नहीं हो रही है और हमें टेस्ट के लिए उन्हें नए सिरे से तैयार करने की जरूरत है. इसलिए उनके नाम पर टी20 के लिए विचार नहीं किया जा रहा है. हमने उनके कार्यभार प्रबंधन पर टी20 विश्व कप के बाद उनके साथ बातचीत की है. फिलहाल टी20 क्रिकेट में उन्हें शामिल करने की योजना नहीं है. टी20 में हमारा ध्यान युवाओं पर होगा.”
CWG 2022: भारत और इंग्लैंड के बीच मैच के समय में बड़ा बदलाव, जानें कब-कहां-कैसे देखें

शिखर धवन भी सिर्फ वनडे टीम का हिस्सा हैं
दरअसल, मोहम्मद शमी का मामला भी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन जैसा ही है. हालांकि, धवन को चयनकर्ताओं ने टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल दोनों ही टीमों से बाहर कर दिया है. वह अब सिर्फ वनडे टीम के सदस्य बने हुए हैं. कहा जा रहा है कि इस तरह फैसलों के पीछे खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेजमेंट भी शामिल है. भारत लगातार इतने सारे मैच खेल रहा है, जिस वजह से टीम के मुख्य खिलाड़ियों पर दबाव अधिक हो रहा है. ऐसे में चयनकर्ताओं ने कई सीरीज में मुख्य खिलाड़ियों को आराम देकर युवा खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला किया है.

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के खत्म होने के बाद से टीम मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों के वर्कलोड पर काफी फोकस किया है. सभी प्रारूप वाले खिलाड़ियों को नियमित अंतराल पर आराम देना यह सुनिश्चित करने के लिए यह बड़ा कदम उठाया जा रहा है, ताकि सभी खिलाड़ी बड़े आयोजनों के लिए तरोताजा रहें.

Tags: BCCI, Cricket news, Icc T20 world cup, Mohammed Shami, T20 World Cup 2022



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here