IND vs ENG 2nd T20I: रवींद्र जडेजा के बाद चमके भारतीय गेंदबाज, दूसरा टी20 जीतकर भारत ने बनाई अजेय बढ़त

0
20


नई दिल्ली. भारतीय टीम ने रवींद्र जडेजा की शानदार बल्लेबाजी के बाद अपने गेंदबाजों की बदौलत इंग्लैंड को सीरीज के दूसरे टी20 (IND vs ENG 2nd T20I) मैच में 49 रनों से हरा दिया. बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में शनिवार को खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी को उतरी. भारत ने जडेजा की 46 रनों की नाबाद पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 170 रन बनाए. इसके बाद इंग्लिश टीम 17 ओवर में 121 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत ने इस तरह 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मैच रविवार, 10 जुलाई को खेला जाएगा.

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 29 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से नाबाद 46 रन बनाए. अनुभवी पेसर भुवनेश्वर कुमार ने 3 विकेट लिए. टीम में वापसी कर रहे पेसर जसप्रीत बुमराह और स्पिनर युजवेंद्र चहल को 2-2 विकेट मिले. हर्षल पटेल और हार्दिक पंड्या ने भी 1-1 सफलता हासिल की.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. उसे पारी की पहली ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने झटका दिया और जेसन रॉय (0) को पवेलियन भेजा. इसके बाद अपने अगले ओवर में उन्होंने कप्तान जोस बटलर (4) को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच करा दिया. हालांकि इस पर रिव्यू लेना पड़ा जो सफल रहा.

फिर जसप्रीत बुमराह ने लियाम लिविंगस्टोन को बोल्ड कर मेजबान टीम का स्कोर 3 विकेट पर 27 रन कर दिया. लिविंगस्टोन ने 9 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 15 रन बनाए. फिर हैरी ब्रुक (8) को युजवेंद्र चहल ने अपने पहले (पारी के 7वें) ओवर की चौथी गेंद पर चलता किया. उन्हें सूर्यकुमार यादव ने कैच किया. चहल ने अपने अगले (पारी के 10वें) ओवर की पहली ही गेंद पर डेविड मलान (19) को आउट कर इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 55 रन कर दिया.

डेविड मलान ने 25 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 19 रन बनाए. जसप्रीत बुमराह ने अपने तीसरे (पारी के 11वें) ओवर की दूसरी गेंद पर सैम करेन (2) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई. इंग्लैंड ने अपने 6 विकेट महज 60 रन तक गंवा दिए थे.

हार्दिक पंड्या के पारी के 15वें ओवर में 2 विकेट गिरे. उन्होंने दूसरी गेंद पर मोईन अली (35) का अहम विकेट लिया, जिन्हें रोहित शर्मा ने कैच किया. मोईन ने 21 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्के जड़े. अगली गेंद पर क्रिस जॉर्डन (1) रन आउट हो गए. रिचर्ड ग्लीसन (2) को भुवनेश्वर ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया. हर्षल पटेल ने पारी के 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर मैथ्यू पार्किंसन (0) को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी समाप्त की.

इसे भी देखें, रिचर्ड ग्लीसन: 34 की उम्र में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू, 8 गेंदों पर रोहित, विराट और पंत को भेजा पवेलियन

इससे पहले डेब्यू कर रहे 34 साल के पेसर रिचर्ड ग्लीसन ने 4 गेंद के अंदर कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत के विकेट झटके. हालांकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की आखिरी ओवरों में आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया ने 8 विकेट पर 170 रन बनाए.

इंग्लैंड के लिए अनुभवी क्रिस जॉर्डन ने 27 रन देकर 4 विकेट लिए लेकिन 34 साल के ग्लीसन ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में ज्यादा प्रभावित किया. उन्होंने 4 ओवर में महज 15 रन दिए और 3 अहम विकेट झटके. भारत के लिए टीम में वापसी कर रहे जडेजा ने 29 गेंद की नाबाद पारी में 5 चौके जड़ 46 रन बनाए.

कप्तान रोहित शर्मा ने 20 गेंद में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 31 और ऋषभ पंत ने 15 गेंद में 4 चौके और एक छक्का लगाते हुए 26 रन बनाए. भारत के लिए कप्तान रोहित के साथ विकेटकीपर पंत ने पारी का आगाज किया. पारी के पहले ओवर में डेविड विली की चौथी गेंद पर डेविड मलान ने रोहित का कैच टपकाया और भारतीय कप्तान ने ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर जले पर नमक छिड़का.

उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में इस गेंदबाज का स्वागत फिर से छक्का लगाकर किया जबकि पंत ने इसी ओवर में 2 चौके जड़े. दोनों ने इसके बाद मोईन अली के खिलाफ चौके जड़े. पांचवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए पदार्पण कर रहे ग्लीसन का स्वागत भी रोहित ने चौके से किया लेकिन इस गेंदबाज ने भारतीय कप्तान को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराकर अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट झटका.

ग्लीसन ने इस तरह रोहित और पंत की 49 रन की साझेदारी को तोड़ा. पंत ने इसके बाद मोईन के खिलाफ छठे ओवर में छक्का और चौका जड़ा जिससे पावरप्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 61 रन हो गया. ग्लीसन ने अपने अगले ओवर की शुरुआती 2 गेंदों पर पूर्व कप्तान विराट कोहली (1 रन) और पंत  को चलता किया. इस तरह उन्होंने 4 गेंद के अंदर 3 विकेट लिए.

सूर्यकुमार यादव और पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने इसके बाद संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन दोनों क्रीज पर समय देने के बाद 11वें ओवर में क्रिस जॉर्डन की लगातार गेंदों पर आउट होकर पवेलियन लौटे. सूर्यकुमार ने 11 गेंद में 15 जबकि हार्दिक ने 15 गेंद में 12 रन बनाए. अब भारत का स्कोर 11 ओवर में 89 रन पर 5 विकेट हो गया.

लगातार 2 विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम बैकफुट पर थी लेकिन जडेजा ने बीच-बीच में बाउंड्री लगाकर टीम की रनगति को बनाए रखा. उन्हें दिनेश कार्तिक का अच्छा साथ मिल रहा था लेकिन 16वें ओवर में कार्तिक 17 गेंद में 12 रन बनाकर रन आउट हो गए. लिविंगस्टोन के इस ओवर में हालांकि जडेजा और हर्षल पटेल ने 1-1 चौका लगाया. हर्षल (13) ने 17वें ओवर में जॉर्डन के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर उन्होंने ग्लीसन को कैच थमा दिया. (भाषा से इनपुट)

Tags: Bhuvneshwar kumar, Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, Ravindra jadeja, Rohit sharma



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here