Team India: एक महीने में 4 कप्तान, एक साल में 8 कप्तान; आखिर कब खत्म होगी तलाश?

0
11


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. इस टीम का कप्तान शिखर धवन को बनाया गया है. गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन एक महीने के भीतर भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले चौथे क्रिकेटर होंगे. अगर हम पिछले एक साल की बात करें तो धवन भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले आठवें क्रिकेटर बनेंगे. धवन की कप्तानी में भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलेगी.

भारतीय टीम में जिस तरह से कप्तान बदल रहे हैं, वह भले ही बीसीसीआई की तय योजना का हिस्सा हो. लेकिन इसकी रफ्तार देखकर ऐसा लग रहा है कि जैसे यह कुर्सी रेस चल रही हो. ऐसा लगने की वाजिब वजह भी है. दरअसल, भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा 34 साल के हो चुके हैं. ऐसे में सबको पता है कि वे लंबे समय तक टीम की कमान नहीं संभाल सकते. इस कारण बोर्ड नया कप्तान तलाश रहा है. हालांकि, शिखर धवन संभावित नए कप्तानों की लिस्ट में नहीं हैं. उन्हें केयरटेकर कप्तान के तौर पर ही देखा जाना चाहिए.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए बुधवार को टीम की घोषणा की. टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज से आराम दिया गया है. विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत को भी अराम दिया गया है. यानी, भारत के पांच ऐसे खिलाड़ी वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे, जिन्होंने एक साल के भीतर ही कभी ना कभी टीम इंडिया की कमान संभाली है.

क्रिकेटप्रेमी भूले नहीं होंगे कि शिखर धवन ने एक साल पहले भी भारतीय टीम की कमान संभाली थी. भारतीय टीम जुलाई 2021 में गब्बर की कप्तानी में श्रीलंका दौरे पर गई थी. उसी दौरान विराट कोहली टेस्ट टीम की कमान संभाल रहे थे. विराट ने अचानक कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद रोहित शर्मा को टीम का नियमित कप्तान बनाया गया. रोहित अकेले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक साल के भीतर भारतीय पुरुष टीम की तीनों फॉर्मेट में कप्तानी की है.

अजिंक्य रहाणे इंग्लैंड दौरे पर भले ही टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं. लेकिन सब जानते हैं कि पिछले एक साल के भीतर कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में उनका नाम भी है. हालांकि, उन्हें सिर्फ एक टेस्ट मैच में कप्तानी का मौका मिला.

विराट, रोहित, अजिंक्य और शिखर के अलावा चार और खिलाड़ी एक साल के भीतर टीम की कमान संभाल चुके हैं. ये खिलाड़ी केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह हैं. दरअसल, जब हमने कुर्सी रेस की बात की तो कहीं ना कहीं उस रेस में यही चार खिलाड़ी शामिल हैं. ये चारों खिलाड़ी युवा हैं और तकरीबन हर फॉर्मेट में फिर नजर आते हैं. सही मायने में रोहित शर्मा के बाद टीम की कमान संभालने वाले जिन खिलाड़ियों की ओर भारतीय बोर्ड देख रहा है, उनमें यही चारों सबसे आगे हैं.

वैसे, चयनकर्ताओं ने साफ कर दिया है कि वे भविष्य के कप्तान के लिए सिर्फ 4 खिलाड़ियों केएल राहुल, पंत, पंड्या या बुमराह की ओर नहीं देख रहे हैं. वेस्टइंडीज दौरे पर रवींद्र जडेजा को उप कप्तान बनाया गया है. यह इस बात का संकेत है कि जडेजा भी चयनकर्ताओं के राडार में हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज 22 जुलाई से खेली जाएगी. ये तीनों मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जाएंगे. वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज और अमेरिका के खिलाफ पांच टी20 मैच खेलेगी. भारतीय टी20 टीम की घोषणा अभी नहीं की गई है.

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), रवींद्र जडेजा (उप कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह.

Tags: India vs west indies, Ravindra jadeja, Shikhar dhawan, Team india



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here