दिल्ली पुलिस ने कांवड़ यात्रियों के लिए शुरू की रजिस्ट्रेशन सुविधा, जानिए कैसे कराएं पंजीकरण

0
16


Kanwar Yatra: दिल्ली पुलिस ने इस वर्ष उत्तराखंड जाने वाले कांवड़ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रबंध भी किया है. दिल्ली पुलिस ने तमाम कावड़ यात्रियों से अपील की है कि वे कांवड़ यात्रा से पहले खुद से पहले ही रजिस्टर करवा लें ताकि उत्तराखंड सरकार को ये पता चल सके कि राजधानी दिल्ली से कितने कावड़ यात्री वहां पहुंच रहे हैं, क्योंकि यात्रियों की सही संख्या मालूम होने से उचित व्यवस्था करने में सहायता प्राप्त होगी. साथ ही साथ अगर किसी प्रकार की कोई आपदा आती है तो यात्रियों का डाटा बैंक उनकी कुशलक्षेम जानने में मदद करेगा.

14 जुलाई से शुरू हो रही है कांवड़ यात्रा

दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने बताया कि 14 जुलाई से कावड़ यात्रा की शुरुआत होने जा रही है. दिल्ली पुलिस ने इस वर्ष ये पहल की है कि दिल्ली से उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार, गंगोत्री आदि स्थानों से कावड़ लेने जाने वाले कांवड़ियों का रेजिस्ट्रेशन किया जाए. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि उत्तराखंड सरकार को कावंड़ यात्रियों की संख्या का अनुमान ही सके और उसी अनुपात में व्यवस्था की जाए. इसके अलावा बेहतर तालमेल जे कांवड़ियों का डेटा भी तमाम ऑथोरिटियों से साझा किया जाएगा.

दिल्ली पुलिस का कहना है कि क्योंकि कांवड यात्रा के दौरान बरसात का मौसम होता है, ऐसे में आपदा का खतरा भी रहता है. अगर किसी प्रकार की कोई आपदा आती है तो ऐसे में रेजिस्ट्रेशन से राहत कार्य में भी मदद मिल सकेगी.

सुमन नलवा ने ये भी बताया कि रेजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं है. जो भी रेजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं वे “kavad.delhipolice.gov.in” पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने ये भी कहा है कि कांवड़ियों की सुरक्षा के इंतजाम भी किये जा रहे हैं. सावन के पावन महीने में पुलिस सतर्क रहेगी ताकि कोई भी शरारती तत्व माहौल को खराब न कर सके.

देश के 20 हवाई अड्डों पर लगाई गई Ambulift, अब दिव्यांग यात्री भी फ्लाइट पकड़ सकेंगे, जानिए क्या होती है एंबुलिफ्ट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here