अब ब्लड प्रेशर भी बताएगा टैटू, बस इलेक्ट्रॉनिक होना चाहिए ये

0
16


Electronic Tattoo And Blood Pressure: आप से ये कहा जाए कि टैटू (Tattoo) गुदवा कर आप अपने ब्लड प्रेशर को भी नाप सकते हैं तो शायद आप विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन एक ऐसी नई तकनीक सामने आई है जिससे टैटू के जरिए भी आप अपने ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure) को मॉनिटर कर सकते हैं. बशर्ते  की टैटू इलेक्ट्रॉनिक (Electronic) होना चाहिए.

शोधकर्ताओं (Researchers)ने एक पहनने लायक टैटू बनाया जो हार्ट की सेहत के बारे में बेहतर सटीक और भरोसेमंद जानकारी देता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इसमें टैटू के जरिए स्किन में इलेक्ट्रॉनिक करंट लगाया जाता है जिसकी सीधी पहुंच रक्त ( Blood) तक होती है जिससे सटीक तरह से ब्लड प्रेशर मॉनिटर किया जा सकता है. 

नेचर नैनोटेकोलॉजी की स्टडी में हुआ खुलासा

पीयर-रिव्यू जर्नल नेचर नैनोटेकोलॉजी (Nature Nanotechology) ने एक स्टडी पब्लिश की है. इसमें वैज्ञानिकों ने बताया, “हमने DesignTAXI पर देखा कि ये वाटरप्रूफ टैटू सामान्य फ्लेक्सिंग और मूवमेंट तक पकड़ सकते हैं. इनसे दिन और रात की सभी सामान्य गतिविधियों के दौरान ब्लड प्रेशर मॉनिटर करना संभव है.

इससे बीपी का अधिक और बेहतर डेटा मिलता है.” वैज्ञानिकों ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है.शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ये  ‘इलेक्ट्रॉनिक टैटू’ आराम से घंटों तक पहना जा सकता है और यह वर्तमान में ब्लड प्रेशर मॉनिटर करने वाले सभी विकल्पों की तुलना में सबसे अधिक सटीक रूप से ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करता है. 

शोधकर्ता हुए एकजुट

इस पहनने जाने वाले हेल्थ उपकरण को संभव बनाने के लिए सभी शोध हाल के वर्षों में एक साथ आए हैं. जैसे एक अन्य शोध समूह पहनने लायक वायरलेस इलेक्ट्रॉनिक्स में सुधार कर रहे हैं. तो कुछ ने सुअर की स्किन पर इन टैटूज का टेस्ट किया है. ऐसे स्मार्ट कपड़े भी हैं,  जो आपकी सांस को मॉनिटर कर उसे आंशिक तौर बदल सकता है और ऐसे भी है जो इसे सुन सकता है.

ये भी पढ़ें:

Agnipath Scheme: इन इलाकों से आने वाले अग्निवीरों को मिलेगी टैटू गुदवाने की छूट, ये है वजह

टैटू ने बिगाड़ी इस मॉडल की शक्ल, बताई आपबीती



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here