एकनाथ शिंदे बने मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस ने ली डिप्टी सीएम की शपथ | 10 बड़ी बातें

0
16


Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में करीब दो हफ्ते से जारी सियासी संकट गुरुवार को खत्म हो गया. सभी को चौंकाते हुए महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने शपथ ली, तो वहीं देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) डिप्टी सीएम बने. इससे पहले चर्चा थी कि फडणवीस सीएम होंगे और शिंदे डिप्टी सीएम. महाराष्ट्र की सियासत में दिनभर क्या कुछ हुआ? जानिए 10 बड़ी बातें-

  1. उद्धव ठाकरे के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद आज सुबह से ही भाजपा के नेताओं-कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल था. सबको उम्मीद थी कि अब राज्य में फिर से बीजेपी की सरकार आएगी और देवेंद्र फडणवीस फिर एक बार सीएम बनेंगे. दोपहर के वक्त एकनाथ शिंद गोवा से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे और सीधा बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के घर गए. करीब 30 मिनट बाद दोनों नेता घर से निकले.
  2. इसके बाद एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस राजभवन पहुंचे और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. दोनों ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का प्रस्ताव रखा. राज्यपाल ने प्रस्ताव स्वीकार किया और दोनों नेताओं को मिठाई खिलाई.
  3. राज्यपाल से मिलने के बाद एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने संयुक्त प्रेस वार्ता की. इस दौरान ऐसी घोषणा हुई जिसने हर किसी को चौंका दिया. पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के नए सीएम के तौर पर एकनाथ शिंदे के नाम का एलान किया. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वे नई सरकार का हिस्सा नहीं होंगे और बाहर से काम करेंगे.
  4. सीएम के तौर पर एकनाथ शिंदे के नाम के एलान साथ ही उनके समर्थकों में उत्साह की लहर दौड़ पड़ी. शिंदे के समर्थक, जो जहां थे वहीं नाचने लगे. गोवा के होटल में ठहरे शिंदे गुट के विधायकों ने जोरदार जश्न मनाया. सारे विधायक होटल में टेबल पर चढ़कर झूमकर नाचे. 
  5. वहीं थोड़ी देर बाद इस घटनाक्रम में एक और बड़ा बदलाव हुआ, जब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाते हुए शिंदे को सीएम बनाने की घोषणा की और सरकार को बाहर रहकर समर्थन करने का फैसला लिया, लेकिन पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने देवेंद्र फडणवीस से अनुरोध किया है कि वे सरकार में शामिल हों और डिप्टी सीएम का पदभार संभालें. 
  6. जेपी नड्डा के इस बयान के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके बताया कि देवेंद्र फडणवीस ने पार्टी का अनुरोध स्वीकार कर लिया है और वे महाराष्ट्र सरकार में डिप्टी सीएम के पद की शपथ लेंगे.
  7. एक घंटे में ही महाराष्ट्र की राजनीति की तस्वीर फिर से बदल गई. पहले राजभवन में जिस स्थान पर शपथ ग्रहण होना था वहां दो कुर्सी लगाई गई थी, लेकिन देवेंद्र फडणवीस के उपमुख्यमंत्री बनने के लिए राजी होने के बाद पोडियम पर तीसरी कुर्सी भी लगी. इसके बाद राज्यपाल ने एकनाथ शिंदे को सीएम पद की और देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलवाई. शपथ ग्रहण समारोह में देवेंद्र फडणवीस का मुरझाया चेहरा बिना कुछ कहे ही काफी कुछ बयां कर गया. 
  8. शपथ ग्रहण समारोह के बाद पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस को बधाई दी. वहीं पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने भी नई सरकार को बधाई दी और महाराष्ट्र की जनता के लिए अच्छे काम करने की शुभकामनाएं दी. 
  9. एनसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) ने भी नई सरकार को बधाई दी. साथ ही बीजेपी पर तंज भी कसा. उन्होंने कहा कि एकनाथ शिंदे को उनकी नई जिम्मेदारी के लिए बधाई. आज किसी ने भी शिंदे के सीएम बनने की कल्पना नहीं की थी. बीजेपी में अगर एक बार आदेश आ जाए, फिर कोई बदलाव नहीं होता. वही आदेश आज भी आया और उसका असर राज्य के सीएम पर पड़ा. सीएम के रूप में काम करने वालों ने आज उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. मुझे नहीं लगता कि फडणवीस ने डिप्टी सीएम का पद खुशी से स्वीकार किया. ये उनके चेहरे पर देखा जा सकता है.
  10. देर शाम सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कैबिनेट की बैठक की. बैठक के बाद सीएम शिंदे ने कहा कि हमारी प्राथमिकता रुके हुए विकास कार्यों को पूरा करने की होगी. जनता के हित में काम किए जाएंगे. वहीं महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सीएम एकनाथ शिंदे को शनिवार को बहुमत साबित करने के लिए कहा. शनिवार को महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. 

ये भी पढ़ें- 

Maharashtra Former CM Vs DCM: महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार, किस्मत ने खाया पलटा, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएम

देवेंद्र फडणवीस पहले नहीं, जानिए उनके बारे में जो सीएम पद से हटने के बाद डिप्टी सीएम और मंत्री बने



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here