मानसून ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में दी दस्तक, दिल्ली में कब बरसेंगे बादल?

0
18


Monsoon In India: दक्षिण-पश्चिम मानसून (South West Monsoon) ने सोमवार को अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar) द्वीप समूह में दस्तक दी जो चार महीने लंबी चलने वाली मौसमी बारिश की शुरुआत का संकेत है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ये जानकारी दी. आईएमडी ने कहा कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आसपास के इलाकों में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण बारिश हो रही है.

आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से पूरे अंडमान द्वीप समूह के अलावा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.

गरज और तेज हवा के साथ हो सकती है बारिश
बयान के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान लक्षद्वीप और उत्तरी तमिलनाडु तट पर चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति के चलते केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज और तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है.

केरल में कब पहुंचेगा मानसून ?
मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु में सोमवार से बुधवार तक और अगले दो दिनों में लक्षद्वीप क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है. पिछले हफ्ते मौसम विभाग ने कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 27 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद है जो कि एक जून की अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख से पांच दिन पहले है.

Gyanvapi Masjid: सर्वे का काम पूरा, कोर्ट ने शिवलिंग मिलने के दावों के बाद केवल 20 मुसलमानों को नमाज अदा करने की दी इजाजत | 10 बड़ी बातें

SCO Meets In Delhi: एससीओ की आंतकवाद विरोधी बैठक में अफगानिस्तान के हालात पर हुई सबसे अधिक चर्चा





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here