WHO की चेतावनी: XE वैरिएंट तोड़ सकता है तबाही के सारे रिकॉर्ड, 10 गुना ज्यादा है खतरनाक, 10 लक्षणों का रखें ध्यान

0
2806


Covid-19 New Variant: महाराष्ट्र, दिल्ली समेत कई राज्यों में मास्क ना लगने पर लगने वाले फाइन को हटा लिया गया है. लेकिन, अभी भी कोविड गाइडलाइन को फॉलो करने की सलाह दी गई है. क्योंकि, कोरोना का खतरा टला नहीं है और यूके में कोविड का नया वैरिएंट ‘XE’ तेजी से फैल रहा है. जिसको लेकर डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी भी जारी की है. आपको बता दें कि XE वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के दो सब-वैरिएंट BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है. जो कि पिछले वैरिएंट के मुकाबले 10 गुना तेजी से शिकार बनाता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने XE वैरिएंट के 10 लक्षणों पर नजर बनाए रखने की सलाह दी है. आइए नये कोविड वैरिएंट के इन मुख्य लक्षणों (main symptoms of XE Variant) पर नजर डालते हैं.

New Covid XE Variant: यूके में सबसे ज्यादा है कोविड XE वैरिएंट का प्रकोप
यूके की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की स्टडी के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम में 3 हाइब्रिड कोविड वैरिएंट का खुलासा हुआ है. जिसमें XE के अलावा डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) और BA.1 से मिलकर बने XD और XF वैरिएंट भी शामिल हैं. लेकिन सबसे ज्यादा नये मामले कोविड XE वैरिएंट के देखने को मिल रहे हैं. हालांकि, डब्ल्यूएचओ कोरोना के इस नये वैरिएंट की गंभीरता के बारे में रिसर्च कर रहा है. लेकिन अभी तक इसे 10 गुना तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है.

Covid Variant XE Symptoms: नये कोविड वैरिएंट XE के मुख्य लक्षण
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड के नये वैरिएंट के लक्षण मरीज के वैक्सीनेशन और इम्युनिटी के स्तर पर निर्भर कर सकते हैं. जो कि माइल्ड से लेकर सीरियस तक हो सकते हैं. हालांकि, फिर भी इन लक्षणों को XE वैरिएंट से ज्यादा संबंधित देखा जा रहा है. जैसे-

  1. बुखार
  2. गले में सूजन
  3. गले में खराश
  4. खांसी
  5. जुकाम
  6. स्किन इर्रिटेशन
  7. त्वचा का रंग बदलना
  8. पेट में गड़बड़ी
  9. असामान्य धड़कन
  10. दिल की बीमारी

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here