KKR को IPL फाइनल में पहुंचाने वाला खिलाड़ी है रजनीकांत का फैन, फ्लेमिंग से भी हो रही तुलना

0
3


नई दिल्ली. आईपीएल 2021 का फाइनल कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स (KKR vs CSK IPL Final) के बीच 15 अक्टूबर को होगा. चेन्नई ने तो फाइनल तक का सफर आसानी से तय किया. लेकिन केकेआर के लिए राह आसान नहीं रही. कोलकाता ने लगातार 2 मैच जीतकर आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ की अच्छी शुरुआत की थी. लेकिन टीम जीत के इस सिलसिले को बरकरार नहीं रख पाई और अगले 3 में से 2 मैच हार गई. उस पर प्लेऑफ से भी बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था. लेकिन इस मुश्किल घड़ी में अपना पहला आईपीएल खेल रहा खिलाड़ी केकेआर के लिए संकटमोचक बनकर उभरा और टीम को फाइनल में पहुंचाने का काम किया. इस खिलाड़ी का नाम है वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer). 26 साल के अय्यर ने आईपीएल 2021 में अपने शानदार खेल के बदौलत टीम इंडिया के दरवाजे पर भी दस्तक दे दी है.

आखिर कैसे सुपरस्टार रजीनकांत (Rajnikant) के फैन वेंकटेश ने इस सीजन में केकेआर की किस्मत बदली?. उनमें ऐसा क्या है कि केकेआर के मेंटॉर डेविड हसी (David Hussey) उन्हें न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ‘स्टीवन फ्लेमिंग का क्लोन’ बता रहे. इसे समझने के लिए बहुत ज्यादा दिमाग खपाने की जरूरत नहीं है. अय्यर ने आईपीएल 2021 के यूएई लेग में जिस जिम्मेदारी और ठंडे दिमाग से बल्लेबाजी की. उससे यह समझ आ जाता है कि क्यों उनकी तुलना फ्लेमिंग से की जा रही है. अय्यर ने यूएई लेग में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. लेकिन कभी उन्हें देखकर यह नहीं लगा कि वो हर गेंद पर सिर्फ बल्ला घुमा रहे हैं. उन्होंने ज्यादातर मौकों पर कमजोर गेंदों पर ही प्रहार किया और मौके को भांपते हुए बल्लेबाजी की.

वेंकटेश अय्यर मानसिक रूप से मजबूत हैं
दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दूसरे क्वालिफायर में भी अय्यर ने अपना यह अंदाज बरकरार रखा. उन्हें पहले से पता था कि शारजाह की धीमी पिच पर पावरप्ले में ज्यादा से ज्यादा रन बटोरना जरूरी है. इसलिए जब शुभमन गिल के साथ 136 रन के टारगेट का पीछा करने उतरे, तो इसी बात को दिमाग में रखकर बल्लेबाजी की. शुभमन गिल ने भले ही पहली ही गेंद पर चौका जड़ केकेआर के इरादे जताए. लेकिन इसके बाद तो पूरा शो अय्यर ले उड़े.

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पहले आर अश्विन के खिलाफ स्वीप खेल चौका जड़ा. फिर अक्षऱ पटेल की गेंद को सीधे स्टेडियम की छत पर पहुंचाया. हालांकि, इस ऑलराउंडर ने सबसे हैरान करने वाला शॉट तो दुनिया के शानदार तेज गेंदबाजों में शुमार कागिसो रबाडा की गेंद पर खेला. अय्यर ने जिस तरह चहलकदमी करते हुए रबाडा को लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का मारा, वो यह बताने के लिए काफी है कि यह खिलाड़ी मानसिक रूप से कितना मजबूत है.

अय्यर भविष्य में भारत के सितारा बल्लेबाज होंगे: पोंटिंग
अय्यर के बदौलत केकेआर ने 6 ओवर में बिना विकेट खोए 51 रन बना लिए थे. यहीं केकेआर ने आधी जंग जीत ली थी. जब तक अय्यर (55) आउट हुए, तब तक केकेआर 12.2 ओवर में 96 रन बना चुकी थी. यहां से किसी भी टीम के लिए जीत औपचारिकता भर ही थी. हालांकि, केकेआर को थोड़ा संघर्ष करना पड़ा. खुद दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग भी अय्यर के खेल से इतने प्रभावित नजर आए कि मैच के बाद उन्होंने यह ऐलान कर दिया कि अय्यर भविष्य में भारत के सितारा बल्लेबाज होंगे.

KKR को अगले सीजन में मिलेगा नया कप्तान, मॉर्गन का कटेगा पत्ता! सहवाग ने बताई वजह

‘वेंकटेश कीवी दिग्गज स्टीवन फ्लेमिंग के क्लोन’
मैच के बाद केकेआर के मेंटॉर डेविड हसी ने अय्यर के लिए कहा कि बड़ी आसानी से लंबे-लंबे शॉट्स खेलते हैं. उन्होंने यूएई लेग में कई मौकों पर टीम को अहम शुरुआत दिलाई, जिसकी वजह से बाद में आने वाले बल्लेबाजों का काम आसान हो गया. वो फ्लेमिंग जैसे ऊंचे कद के खिलाड़ी हैं. मेरा मानना है कि वो फ्लेमिंग के क्लोन हैं. क्रिकेट में उनका भविष्य शानदार है.

CSK vs KKR Final: IPL में 5 फाइनल हार चुकी है चेन्नई सुपरकिंग्स, धोनी के सामने होगी कठिन चुनौती

अय्यर ने यूएई लेग में 40 के औसत से 320 रन बनाए
अय्यर को भारत में हुए आईपीएल 2021 के पहले हाफ में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. लेकिन यूएई में मिले मौकों को इस ऑलराउंडर ने पूरी तरह भुनाया. अय्यर ने लीग के यूएई लेग में 40 के औसत और 125 के स्ट्राइक रेट से 320 रन बनाए. इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (407) ने ही अय्यर से ज्यादा रन बनाए. वहीं, वेंकटेश अय्यर इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिसने तीनों वेन्यू शारजाह, दुबई और अबु धाबी में फिफ्टी जड़ी. उन्होंने 3 विकेट भी लिए. इससे पता चल जाता है कि केकेआर को फाइनल तक पहुंचाने में इस खिलाड़ी का कितना बड़ा य़ोगदान है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here