Skin Care Habits: रात के समय सोने से पहले करने चाहिए ये 5 आसान काम, चेहरे पर आएगा ग्लो, स्किन प्रॉब्लम्स की होगी छुट्टी

0
16


Nighttime skin care tips: अगर आप अपनी त्वचा हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो आपको रात के समय स्किन केयर का काफी ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि, दिनभर पसीना, गंदगी, तेल, धूल-मिट्टी, प्रदूषण आदि से चेहरे की त्वचा दूषित हो जाती है. इसके कारण रात को सोते समय त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती है और खुद को रिपेयर नहीं कर पाती है. इससे चेहरे का ग्लो जाने लगता है और मुंहासे, झुर्रियां, बढ़ती उम्र के लक्षण आदि स्किन प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं.

लेकिन रात के समय सोने से पहले अगर आप यहां बताए गए 5 कामों को कर लेंगे, तो आपके चेहरे का ग्लो लौट आएगा और आपकी सभी स्किन प्रॉब्लम्स की छुट्टी भी हो जाएगी. आइए इन स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) के बारे में जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: ब्यूटी पार्लर का हर ट्रीटमेंट पड़ जाएगा फीका, मूंग की दाल का ऐसे करें इस्तेमाल

रात के समय सबसे पहले करें ये काम
जब आप रात में सोने के लिए जा रहे हों, तो सबसे पहले अच्छे से चेहरा धोना चाहिए. इसके लिए आप माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. जिससे चेहरे की सभी धूल-मिट्टी, गंदगी, तेल आदि हट जाएगा. अगर आप फेसवॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो साफ पानी से भी चेहरा धो सकते हैं.

भाप भी ले सकते हैं
ग्लो के लिए त्वचा का हेल्दी होना बहुत जरूरी है और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए उसका खुलकर सांस लेना जरूरी है. चेहरा धोने के बाद भी रोमछिद्रों के अंदर तेल व गंदगी जमा रहती हैं. इसलिए आप सोने से पहले फेशियल स्टीम लें. इससे रोमछिद्र खुलेंगे और उनके अंदर मौजूद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स खत्म होंगे.

ये भी पढ़ें: घर से बाहर निकलने से पहले 6 स्टेप से चेहरे को करें साफ, मिलेगा खोया हुआ निखार

शाम के समय करें ये काम
कुछ लोग शाम के समय चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन उसकी जगह आपको शाम के समय पर्याप्त पानी का सेवन करना चाहिए. पानी पीने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है और हाइड्रेट रहता है. जिससे त्वचा को नमी मिलती है. आप सुबह उठते ही गुनगुने पानी का सेवन भी करें.

रात का खाना हो ऐसा
रात का खाने का चुनाव समझदारी से करें. रात में तला-भुना, मिर्च-मसाले वाला खाना ना खाएं. इसकी जगह विटामिन सी और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर, ऑलिव ऑयल, ओटमील, ग्रीन टी, ब्रॉकली आदि का सेवन करें. इससे त्वचा को पोषण मिलेगा और उस पर निखार आएगा.

अतिरिक्त तकिया रखें
जिन लोगों को रात में सोते समय चेहरे पर सूजन आ जाती है. वह रात में एक अतिरिक्त तकिया सिर के नीचे लगाएं. इससे उनका सिर ऊंचाई पर रहेगा और चेहरे पर फ्लूइड रिटेंशन नहीं हो पाएगी. ध्यान रखें पिलो कवर ज्यादा सख्त नहीं होना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here