इनफर्टिलिटी के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज, तत्काल लें डॉक्टर की सलाह

0
4


Infertility Treatment Tips- इनफर्टिलिटी(Infertility) की समस्या इन दिनों महिलाओं और पुरुषों दोनों में आम हो चुकी है. अगर सालभर से ज्यादा हो गया है आप बच्चे के लिए कोशिश कर रही हैं और आप गर्भवती (Pregnant) नहीं हो पा रही हैं. तो यह इनफर्लिटी का संकेत हो सकता है. यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं .जिनकी मदद से आप यह समझ पाएंगी कि आपको इनफर्टिलिटी की समस्या है या नहीं, अगर यह संकेत आपको को मिल रहे हैं तो समय रहते समस्या का समाधान करें ताकि आप जल्दी से जल्दी कंसीव कर सकें.

समय पर ध्यान देना जरूरी

समय पर अगर इनफर्टिलिटी की समस्या के बारे में पता चल जाता है. तो इसे लाइफ स्टाइल में बदलाव और इलाज के जरिए दोबारा से स्वस्थ किया जा सकता है .यहां हम कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताएंगे जिनके बारे में जानकर आप अपनी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करने के लिए बच्चे की कराना चाहते हैं सर्जरी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अनियमित पीरियड

अनियमित पीरियड का मतलब है पीरियड का जल्दी आना, मिस होना या आठ दिन से अधिक समय तक रहना. ये दिक्कत अगर है तो 30-40% केस में ये इनफर्टिलिटी यानी बांझपन का संकेत हो सकता है. मासिक धर्म की अनियमितता अंडे के निर्माण को भी प्रभावित कर सकती है. जिसे एनोव्यूलेशन कहा जाता है.  एनोव्यूलेशन का इलाज दवाओं से हो सकता है. इसका इलाज किया जा सकता है. बस लक्षणों को नजरंदाज न करें.

मासिक धर्म रंग में बदलाव

पीरियड के दौरान उसका रंग भी आपको संकेत दे सकता है. पीरियड के ब्लड का रंग लाल, गुलाबी और भूरे रंग का होना सामान्य है. कभी-कभी रंग में बदलाव प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी और एंडोमेट्रियोसिस का भी संकेत दे सकता है. इसलिए जब भी संदेह हो स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें.

सेक्स के दौरान दर्द

अगर सेक्स के दौरान किसी तरह का दर्द होता है तो उसे नजरंदाज न करें. ये पेल्विक की कोई समस्या या एंडोमेट्रोयोसिस का कारण हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here