Appetite boosting Foods: भूख नहीं लगती है तो खाएं ये चीजें, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

0
3


Appetite boosting Foods: ज्यादातर लोगों को भूख नहीं लगने की समस्या होती है. अगर आपके साथ भी यह प्रॉब्लम है तो ये खबर आपके काम की है.  इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो न सिर्फ आपकी भूख बढ़ाती हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी हैं.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर आपको भी भूख नहीं लगती है तो अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू को डाइट में शामिल करें. इन्हें खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है. इसके अतिरिक्त व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है. इससे भी भूख नहीं लगने की समस्या ठीक हो जाती है. 

भूख ना लगने से नुकसान

  1. भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहते हैं. 
  2. इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है. 
  3. यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो उसके वजन में गिरावट आ सकती है.
  4. भूख नहीं लगने से हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं.

इन चीजों के सेवन से बढ़ेगी भूख (Consumption of these things will increase appetite) 

सेब जूस का सेवन
अगर आपको समय से भूख नहीं लगती है या फिर कुछ खाने का मन नहीं करता है, तो आप सेब जूस का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रहे, इसका सेवन करते समय जूस में हल्का नॉर्मल नमक या फिर सेंधा नमक डाल लें. इससे पेट भी साफ रहता है और भूख भी लगती हैं.

नींबू पानी से बढ़ाएं भूख
गर्मियों के मौसम में पर्याप्त मात्रा में शरीर को पानी की जरूरत होती है. इसलिए इस समय नियमित तौर पर पानी लेते रहें. इससे भूख भी बढ़ती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. 

त्रिफला चूर्ण से बढ़ाएं भूख
त्रिफला चूर्ण को लोग अधिकतर कब्ज की समस्या में इस्तेमाल करते हैं. अगर आपको भी समय पर भूख नहीं लग रही है, तो आप त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप हल्के गरम दूध में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करें. इसके नियमित सेवन से भूख बढ़ जाती है.

ग्रीन टी से बढ़ेगी भूख
ग्रीन टी को भूख बढ़ाने के लिए अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है. इसके नियमित सेवन से सिर्फ भूख ही नहीं बढ़ती है बल्कि, ये कई बीमारियों में भी राहत देती है. 

अजवायन से बढ़ाएं भूख
अपच या भूख न लगने की समस्या में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे खाने से पेट भी साफ रहता है. कई भारतीय इसे हल्का भून के इसमें नमक डालकर इसका सेवन करते हैं. 

ये भी पढ़ें: Ragi Health Benefits: तनाव घटाकर हड्डियों को मजबूत बनाती है रागी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here