Vitamins for Skin: इन 4 विटामिन की कमी के कारण छिन जाती है चेहरे की खूबसूरती, जानें यहां

0
1


त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए हम हमेशा घरेलू नुस्खों की बात करते हैं. कोई कहता है कि चेहरे पर दही लगानी चाहिए, तो कोई हल्दी लगाने की बात करता है. लेकिन हम उन विटामिन्स को हमेशा भूल जाते हैं, जो असल में हेल्दी और ब्यूटीफुल स्किन के लिए जिम्मेदार होते हैं. यही विटामिन त्वचा को पोषण प्रदान करने का काम करते हैं, जिससे ड्राईनेस, दाग-धब्बे, झुर्रियां आदि कम होने में मदद मिलती है.

आइए त्वचा के लिए उन जरूरी विटामिन के बारे में जानते हैं, जो हमें खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं.

विटामिन सी
विटामिन-सी त्वचा के लिए सबसे जरूरी विटामिन है. जो कि कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है. यह कोलेजन झुर्रियां और रूखेपन से बचाने में मदद करता है. विटामिन सी प्राप्त करने के लिए नींबू, संतरा, ब्रॉकली जैसे फूड का सेवन किया जा सकता है.

विटामिन ई
विटामिन-सी की तरह विटामिन-ई भी एंटीऑक्सीडेंट है. जो कि ड्राईनेस के साथ स्किन इंफ्लामेशन से भी बचाव प्रदान करता है. इसे प्राप्त करने के लिए बादाम व सूरजमुखी के बीज जैसे नट्स व सीड्स का सेवन किया जा सकता है.

विटामिन डी
त्वचा को सूरज की रोशनी से विटामिन डी प्राप्त होता है. जो कि स्किन टोन को सही रखने में मदद करता है. इसके अलावा, यह विटामिन सोरायसिस जैसे स्किन इंफेक्शन का इलाज करने में भी प्रभावशाली देखा गया है. विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सुबह और शाम के समय सूरज की रोशनी में रहा जा सकता है. वहीं, सैल्मन, टूना जैसी मछलियों का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है.

विटामिन-के
विटामिन-के त्वचा के कट या जख्म को जल्दी से ठीक करने और उनके निशानों को दूर करने के लिए जरूरी होता है. कई टॉपिकल क्रीम में इसे शामिल किया जाता है. प्राकृतिक रूप से इस विटामिन को लेने के लिए केल, पालक, बंदगोभी जैसे फूड्स का सेवन किया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here