सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है एप्‍पल साइडर विनेगर, इस तरह करें उपयोग

0
1


Apple Cider Vinegar To Lose Weight: पश्चिमी देशों में एप्‍पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का उपयोग वजन कम करने (Lose Weight) के लिए किया जाता रहा है. इसे फर्मेंटेशन प्रोसेस के तहत तैयार किया जाता है. जिसमें बहुत अधिक मात्रा में एसिटिक एसिड तैयार होता है. अगर एप्‍पल साइडर विनेगर के बनाने की प्रक्रिया को जानने की कोशिश की जाए तो बता दें कि इसे पारंपरिक तरीके से बनाने में एक महीने तक का समय लगता है जबकि आजकल तकनीकी तौर पर इसे एक दिन में तैयार किया जा रहा है. यह सेहत (Health) को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. यह वजन कम करने के साथ-साथ मधुमेह, पेट की समस्‍या आदि को ठीक करने में भी काफी फायदेमंद है.

वजन कम करने में करता है मदद

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, एप्‍पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड की मात्रा अधिक होने के कारण ही यह वजन कम करने में काफी सहायक होता है. दरअसल, कुछ शोधों में पाया गया है कि यह ब्‍लड से शुगर लेवल को कम करता है. इसके अलावा, एसिटिक एसिड मेटाबॉलिज्म एंजाइम को बढ़ाने का काम करता है जो फैट को बर्न करने के लिए बूस्‍टर का काम करता है. यही नहीं, ये लिवर में फैट को जमने से भी रोकता है. यह टाइप 2 मधुमेह, एक्जिमा और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी विभिन्न समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़े : कोरोना के ख़तरे को करना है कम, तो खाएं विटामिन-डी से भरपूर डाइट

वजन घटाने के लिए इस तरह करें प्रयोग

अगर आप खाना खाने से आधा घंटे पहले एप्‍पल साइडर विनेगर को पानी के साथ मिलाकर पिएं तो इसका आपको बहुत फायदा मिलेगा. इसके सेवन से आपको पेट भरा-भरा लगेगा. यह स्टार्च को तोड़ने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ेंः  कोरोना से बचने के लिए इन चीजों का सेवन करें जरा संभलकर, फेफड़ों को होता है नुकसान

शोधों में ये पाया गया

एक शोध में पाया गया कि रोजाना दो चम्‍मच विनेगर के सेवन से 1.7 किलो वजन में कमी, बॉडी फैट में 0.9 प्रतिशत, कमर 1.9 सेंटीमीटर, ट्राइग्लिसराइड्स में 26 प्रतिशत की कमी पाई गई. शोध में यह माना गया कि 12 सप्‍ताह तक यदि रोजाना दो चम्‍मच एप्‍पल साइडर खाने से पहले पिया जाए तो वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here