पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स, इन बीमारियों का होता है खतरा


Vitamin And Nutrition For Men Health: पुरुषों को महिलाओं के मुकाबले छोटी-मोटी बीमारियां कम होती हैं, लेकिन पुरुषों के शरीर को भी ऐसे कई विटामिन और पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है जो उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करे. पुरुषों को महिलाओं के मुकाबले गंभीर बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. अगर शरीर में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी हो रही है तो आप घर या ऑफिस का कई भी काम ठीक से नहीं कर पाएंगे. कई मामलों में पुरुषों को महिलाओं से ज्यादा तनाव और चिंता रहती है. इसलिए समय-समय पर आपको अपनी हेल्थ का चेकअप करवाते रहना चाहिए. लंबे समय तक हेल्दी रहने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट और लाइफ दोनों को लेकर प्लानिंग करनी चाहिए. अगर आप फिट और हेल्दी हैं तो आपका पूरा परिवार ठीक से रहेगा. जानते हैं एक पुरुष के शरीर को कौन से विटामिन और पोषक तत्वों की जरूरत होता है. इसके अलावा कौन सी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. 

पुरुष के स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन 

1- मल्टी विटामिन (Multi Vitamin)- स्वस्थ रहने के लिए विटामिन और मिनरल्स बहुत जरूरी हैं. कई बार भोजन से हमारे शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. वहीं कुछ पोषक तत्व कुकिंग करते वक्त नष्ट हो जाता हैं. ऐसी स्थिति में शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है. आप समय-समय पर मल्टी विटामिन का सेवन करके शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

2- फोलिक एसिड (Folic Acid)- महिलाओं की तरह ही पुरुष के शरीर को भी फोलिक एसिड की जरूरत होती है. फोलिक एसिड से हार्ट और दिमाग सही तरीके से फंक्शन करते हैं. फोलिक एसिड होमोसिस्टीन (Homocysteine) कम्पाउंड को गलाकर खून को पतला करने और ब्लड फ्लो अच्छा करने में मदद करता है. उम्र के साथ होने वाली भूलने की बीमारी और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के खतरे को दूर करता है.  

Nutrition For Men's Health: पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स, इन बीमारियों का होता है खतरा

3- सेलेनियम (Selenium)- पुरुषों के शरीर के लिए सेलेनियम बहुत जरूरी है. अगर शरीर में सेलेनियम भरपूर मात्रा में है तो इससे फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) के लेवल में कमी आती है. सेलेनियम से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है और लंग को कैंसर से लड़ने में भी मदद मिलती है. स्मोकिंग करने वाले लोगों को डेली सेलेनियम की डोज लेनी चाहिए. शरीर में फ्री रेडिकल (Free Radicals) की वजह से झुर्रियों ही समस्या भी जल्दी होने लगती है. 

4- अश्वगंधा (Ashwagandha)- आयुर्वेद में हजारों साल से कई संक्रमणों और बीमारियों (Infections and illnesses) के इलाज में अश्वगंधा का उपयोग किया जाता है. पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए अश्वगंधा भी बहुत फायदेमंद है. अश्वगंधा के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत होती है और मेमोरी बढ़ती है. अश्वगंधा खाने से तनाव भी कम होता है. शरीर से कई बीमारियों को दूर भगाने का भी काम करता है. 

Nutrition For Men's Health: पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स, इन बीमारियों का होता है खतरा

5- शिलाजीत (Shilajit)- शिलाजीत पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं है. शिलाजीत को मास्टर जड़ी-बूटी कहा जाता है. इसमें लोहा, चांदी, सोने जैसी धातुओं का मिश्रण और कई खनिज पाए जाते हैं. शिलाजीत से शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. पुरुषों  की सेक्शुअल हेल्थ, ब्रेन फंक्शन, लिवर कैंसर और दिल को हेल्दी रखने में भी शिलाजीत मदद करता है. इससे थकान, कमजोरी और मोटापा की समस्या को कम किया जा सकता है.  

Nutrition For Men's Health: पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स, इन बीमारियों का होता है खतरा

पुरुषों को होने वाली बीमारियां 
 
1- उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों में प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. कई बार पुरुषों में एन्लार्ज्ड प्रोस्टेट की समस्या होने लगती है. पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी ज्यादा रहता है. इससे बचने के लिए आपको लगातार डॉक्टर से चेकअप करवाते रहना चाहिए. 

2- पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी होने लगता है. भले ये कोई खतरनाक बीमारी नहीं है, लेकिन इसकी वजह से पुरुष अपनी लाइफ को ठीक से इंजॉय नहीं कर पाते. ऐसे में कई बार पुरुषों में डिप्रेशन बढ़ सकता है. 

Nutrition For Men's Health: पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स, इन बीमारियों का होता है खतरा

3- टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की वजह से पुरुषों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने से पुरुषों के यौन विकास और रंग-रूप भी प्रभावित होता है. स्पर्म के प्रोडक्शन और पुरुषों की सेक्स लाइफ को भी ये प्रभावित करता है. 

4- पुरुषों में हृदय से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती हैं. पुरुषों में हार्ट अटैक का खतरा भी महिलाओं से ज्यादा होता है. दुनियाभर में हार्ट अटैक की वजह से सबसे ज्यादा पुरुषों की मौत होती है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट की समस्या और गंभीर हो जाती है. इसके लिए पुरुषों को अपने ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखना चाहिए.

Nutrition For Men's Health: पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स, इन बीमारियों का होता है खतरा

5- धूम्रपान के मामले में पुरुष महिलाओं से आगे हैं. ज्यादा स्मोकिंग करने से फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा भी ज्यादा रहता है. फेफड़ों के कैंसर के 90 प्रतिशत मामले धूम्रपान की वजह से सामने आते हैं. इसलिए पुरुषों को अपने फेफड़ों की भी जांच करवाते रहना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: महिलाएं लंबे समय रहना चाहती हैं Fit और Young, तो डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये ‘सुपरफूड’

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Taarak Mehta फेम Nidhi Bhanushali का नहीं देखा होगा ऐसा अवतार, पानी के अंदर खास दोस्त भी दिखा साथ

नई दिल्ली: हिट शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) के चाइल्ड एक्टर्स को लोग खूब पसंद करते हैं. दर्शकों ने इन बच्चों को बचपन से बड़ा होते देखा है. शो का हिस्सा रह चुकीं एक्ट्रेस निधि भानुशाली (Nidhi Bhanushali) यानी पुरानी ‘​​सोनू’ को लोग बहुत […]