इलायची का ज्यादा सेवन करने से हो सकती हैं ये बीमारियां


Side Effects Of Cardamom: खाने की खुशबू बढ़ानी हो या फिर स्वाद बढ़ाना हो तो ऐसे में छोटी इलायची का नाम सबसे पहले आता है. वहीं कुछ लोग तो इसको माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल करते हैं. इसलिए लिए हर थोड़ी देर में इलायची का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि छोटी इलायची का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है. जी हां चलिए जानते हैं कैसे-

छोटी इलायची (Cardamom) खाने के नुकसान-

स्टोन

क्या आप जानते है कि हमारा शरीर इलायची को पूरी तरह से नहीं पचा पाता है. इसलिए इसका अधिक सेवन करने से इसके बीज धीरे-धीरे इकट्ठा होकर गाल ब्लैडर में स्टोन का कारण बन जाते हैं. इसलिए वहीं जिन लोगों स्टोन की परेशानी है उन लोगों को इलायची का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.क्योंकि इलायची आपके स्टोन को और बढ़ा सकती है.

स्किन (Skin) की समस्या

अगर आपकी स्किन बहुत नाजुक है तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि. ये आपकी स्किन में सूजन और दर्द पैदा कर सकती है. इसके अलावा इलायची का ज्यादा सेवन करने से आपको स्किन एलर्जी जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है.

खांसी (Cough) की समस्या

ये तो सबको ही पता होगा कि इलायची की तासिर ठंडी होती है. इसलिए इसका अधिक सेवन करने से आपको खांसी की शिकायत हो सकती है.

उल्टी

क्या आपको पता है कि इलायची के अधिक मात्रा में खाने से आपको जी मिचलाने और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती है, इसलिए इलायची का अधिक सेवन करने से बचें.

एलर्जी (Allergy)

अगर आपको इलायची खाने से एलर्जी होती है तो आपको इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से आपको सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या हो सकती है साथ ही अगर आप अस्थमा के मरीज है तो आपको इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

Health and Fitness Tips: दिमाग को शांत रखने और Hair Fall को रोकने के लिए इन तेलों से करें सिर में चम्पी

Health and Fitness Tips: रसोई में मौजूद ये मसाले बढ़ाते हैं Immunity, जानें इनके फायदे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रूस में आयोजित मल्टीनेशन मिलिट्री एक्सरसाइज, आतंकियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की हुई ड्रिल

Multination Military Exercise: आतंकियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की ड्रिल के लिए रूस में आयोजित मल्टीनेशन मिलिट्री एक्सरसाइज, जैपेड-21 फुल स्विंग में है. 13 सितंबर को फाइनल रिहर्सल से पहले रविवार को रूस के नेजहनी में भारतीय सेना सहित सभी एक दर्जन देशों की सैन्य टुकड़ियों ने हेली-बॉर्न ड्रिल में […]