बीजेपी के प्रवक्ता इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष बनाया गया- सूत्र

0
16


नई दिल्लीः पूर्व आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा (Iqbal Singh Lalpura) को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (National Minorities Commission)का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. लालपुरा अब तक बीजेपी के प्रवक्ता की भूमिका निभा रहे थे और अल्पसंख्यक सिख समुदाय से आते हैं.

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष बनने वाले दूसरे सिख

लालपुरा 1992 में अल्पसंख्यक आयोग को विधायी शक्ति मिलने के बाद से इसके अध्यक्ष बनने वाले वाले दूसरे सिख हैं. इससे पहले 2003 में तरलोचन सिंह आयोग के अध्यक्ष बने थे. ज्यादातर मुस्लिम समुदाय के व्यक्ति ही आयोग के अध्यक्ष रहे हैं. लालपुरा से पहले गैयुरूल हसन रिजवी आयोग के अध्यक्ष थे जिनका कार्यकाल पिछले साल मई में पूरा हो गया था.

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग में कुल सात सदस्य होते हैं

आयोग की वेबसाइट के अनुसार, फिलहाल आयोग में एकमात्र सदस्य आतिफ रशीद हैं जो उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. पांच सदस्यों के पद खाली हैं. आयोग में अध्यक्ष समेत कुल सात सदस्य होते हैं. पिछले महीने दिल्ली हाई कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया था कि 30 सितंबर तक अल्पसंख्यक आयोग में सदस्यों के खाली पदों को भरा जाए.

प्रेसिडेंट पुलिस मेडल से नवाजे जा चुके हैं इकबाल सिंह लालपुरा

इकबाल सिंह लालपुरा को मेधावी सेवाओं के लिए पुलिस पदक, शिरोमणि सिख साहित्यकार पुरस्कार और सिख विद्वान पुरस्कार जैसे कई पुरस्कार से नवाजा गया है. इसके साथ ही उन्हें प्रेसिडेंट पुलिस मेडल भी मिला है. 

इसे भी पढ़ेंः

West Bengal News: केंद्रीय गृह मंत्रालय का बंगाल सरकार को पत्र, 61 BJP नेताओं की लिस्ट देकर कहा- इनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें

Assam Boat Collision: असम में ब्रह्मपुत्र नदी में दो नाव के बीच टक्कर, 50 लोगों को रेस्क्यू किया गया लेकिन 70 अभी लापता

यह भी पढ़ेंः



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here