पढ़ी होती ये ख़बर तो नहीं होता Fraud, बच जाते 39 हजार

0
15


नई दिल्ली. OLX पर एक लड़का अपनी पुरानी साइकिल बेचने चला था. उसे नहीं मालूम था कि साइकिल बेचने के चक्कर में वह ठगों के षड्यंत्र में फंस जाएगा और 40 हजार रुपये गंवाने पड़ जाएंगे. यदि उसने News18Hindi की फ्रॉड अलर्ट (Fraud Alert) वाली ख़बर पढ़ी होती तो यकीनन वह इस फ्रॉड से बच जाता. बता दें कि News18Hindi पर एक सीरीज चल रही है, जिसमें ऐसे ही षड्यंत्रों और फ्रॉड्स से लोगों के बचाने के लिए पूरी जानकारी दी जाती है. तो यदि आप इस सीरीज में पहली ख़बर पढ़ रहे हैं तो हम चाहेंगे कि आप बाकी तरह के फ्रॉड्स की जानकारी भी ले लें, ताकि आपके साथ कोई फ्रॉड न हो.

BMS के छात्र को बनाया शिकार

जिस लड़के को ठगा गया है उसकी उम्र है 21 साल. बीएमएस (BMS) का छात्र है. मुंबई का रहने वाला है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उसने अपने साथ हुई इस ठगी की जानकारी नवघर पुलिस स्टेशन को 30 अगस्त को दी. पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है.

ये भी पढ़ें- जामताड़ा गैंग चलाता था 20 साल का अल्‍ताफ, ऐसे करता था शिकार

यूं रचा गया पूरा षड्यंत्र

चूंकि छात्र ने अपना नाम जाहिर नहीं किया है, तो हम उसका काल्पनिक नाम उदित मानकर चलते हैं. तो उदित ने 27 अगस्त 2021 को OLX पर अपनी साइकिल बेचने के लिए एक पोस्ट डाली. अगले दिन मतलब 28 अगस्त को उदित के पास साइकिल खरीदने के लिए एक फोन आया. फोन करने वाले ने बताया कि उसका नाम अनिल है और वह आर्मी से है.

अनिल ने उदित को साइकिल के लिए 7000 रुपये ऑफर किए. उदित सहमत हो गया तो अनिल (फ्रॉडस्टर) ने उसे अपनी लाइव लोकेशन शेयर करने को कहा और कहा कि वह किसी को साइकिल पिक करने के लिए उस लोकेशन पर भेज देगा.

‘आर्मी कार्ड’ से पेमेंट

ठग अनिल ने उदित को बताया कि ऑनलाइन पेमेंट के लिए वह आर्मी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आर्मी कार्ड के जरिए ही भुगतान किया जाएगा. अनिल ने बताया कि वह साइकिल उसके सीनियर को चाहिए तो वही उन्हें पेमेंट के लिए कॉल करेंगे.

उसके बाद दूसरे ठग का फोन आया और उसने कहा कि वह आर्मी कार्ड के जरिए तुरंत ऑनलाइन पेमेंट करेगा.

उसने कहा- “चूंकि आर्मी कार्ड से पेमेंट का तरीका थोड़ा अलग होता है, तो आपको उसके रूल बता दूं. नियम ये है कि पहले आपको आर्मी कार्ड में पेमेंट भेजनी होती है, फिर आर्मी कार्ड से आपको उसका डबल पैसा वापस मिल जाता है. जैसे कि आप पहले 100 रुपये कार्ड में भेजेंगे और फिर आपको 200 रुपये वापस मिल जाएंगे.”

भरोसे में लिया और लगा दिया चूना

नियम सुन लेने के बाद उदित को 2 रुपये की पेमेंट आर्मी कार्ड में भेजने के लिए कहा गया. उदित ने वैसा ही किया. 2 रुपये जमा किए और कुछ ही देर में 4 रुपये वापस उसके अकाउंट में आ गए. अब उदित को भरोसा हो गया कि ये तरीका सही है.

इसके बाद उदित को 7 हजार रुपये ट्रांसफर करने को कहे गए. उदित ने 7 हजार रुपये ट्रांसफर किये, मगर वापस कुछ नहीं आया. जब उसने ठग को फोन किया तो उसने बताया- “कोई टेक्निकल इशू आया है. आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आपका पैसा वापस आ जाएगा. इसके लिए आपको आर्मी कार्ड में और पैसा ट्रांसफर करना होगा.”

उदित ने अपने 7 हजार वापस पाने के चक्कर में कुछ और पैसा ट्रांसफर कर दिया. धीरे-धीरे करके ठगों ने 39,000 रुपये निकलवा लिए और उदित को वापस कुछ नहीं मिला. तब जाकर उदित को समझ आया कि वह ठगा जा चुका है.

ऐसी ही एक घटना कुछ दिन पहले हरियाणा निवासी निर्मल के साथ हुई थी. हमने उसकी पूरी रिपोर्ट छापी थी और लोगों को आगाह किया था कि इस तरह के फ्रॉड्स से बचकर रहना चाहिए. निर्मल के साथ हुई पूरी घटना आप यहां पढ़ सकते हैं- दुकानदार को बनाया शिकार, मगर होशियारी काम आई

Fraud Alert सीरीज की कुछ और कहानियां- 

ये भी पढ़ें- Facebook पर “दोस्त” ने किया फ्रॉड, हकीकत पता चली तो उड़े होश

ये भी पढ़ें- Cyber Fraud में लुटे लोगों को 24 घंटों में वापस मिलेगा पैसा

ये भी पढ़ें- रेलयात्रियों को यूं लूट रहे हैं साइबर फ्रॉड

ये भी पढ़ें – Facebook वाली गर्लफ्रेंड से सावधान, डिजिटल किस कर देगी कबाड़ा

ये भी पढ़ें – Amazon और Telegram के जरिए यूं हुई 2.33 लाख की ठगी

ये भी पढ़ें – Fraud Alert: फोन नंबर KYC कराने के बहाने एक लाख का फ्रॉड

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here