Ind vs Eng: बुमराह कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब, महान गेंदबाजों की लिस्ट में होंगे शामिल

0
19


लीड्स: टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने की दहलीज पर हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच लीड्स में आज से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह के पास महान गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल होने का मौका होगा. 

कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब बुमराह 

इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में अगर जसप्रीत बुमराह 5 विकेट ले लेते हैं, तो वह महान क्रिकेटर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. बुमराह टेस्ट में भारत के लिए सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन जाएंगे. फिलहाल बुमराह के नाम 22 टेस्ट मैचों में 95 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. कपिल देव की बात करें तो उन्होंने 25 टेस्ट मैचों में विकेटों का शतक पूरा किया था. ओवलऑल भारत के लिए सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने की बात करें तो यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज है. रविचंद्रन अश्विन ने 18 मैचों में 100 विकेट पूरे किये थे. 

महान गेंदबाजों की लिस्ट में होंगे शामिल

भारत के लिए अब तक 7 तेज गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में 100 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में कपिल देव, जहीर खान, जवागल श्रीनाथ, ईशांत शर्मा, करसन घावरी, इरफान पठान और मोहम्मद शमी का नाम शामिल है. स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन महान गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल होने का मौका होगा. भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने की बात करें तो अनिल कुंबले टॉप पर हैं. अनिल कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट दर्ज है. 

टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. अनिल कुंबले (स्पिन गेंदबाज) – 619 विकेट

2. कपिल देव (तेज गेंदबाज) – 434 विकेट

3. हरभजन सिंह (स्पिन गेंदबाज) – 417 विकेट

4. आर अश्विन (स्पिन गेंदबाज) – 413 विकेट

5. ईशांत शर्मा (तेज गेंदबाज) – 311 विकेट

6. जहीर खान (तेज गेंदबाज) – 311 विकेट 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here