best Food for strong bones: हड्डियों को लोहे सा मजबूत बना देंगी यह 4 चीजें, लंबी उम्र तक रहेंगी strong

0
39


best Food for strong bones: शरीर तब पूरी तरह मजबूत बनता है, जब आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. हड्डियों को मजबूत करने के लिए आपको हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो न सिर्फ हड्डियों के विकास में मदद करती हैं, बल्कि उन्हें लंबी उम्र तक मजबूत रखेंगी. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हड्डियों का खराब या नाजुक होना ऑस्टियोपोरोसिस , रिकेट्स, बोन कैंसर, हड्डियों में संक्रमण जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को जन्म दे सकता है. इसलिए इनका विशेष ख्याल रखना चाहिए.

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं कैल्शियम और विटामिन डी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हड्डियों को मजबूत बनाने में कैल्शियम और विटामिन डी महत्वपूर्ण हैं. कैल्शियम जहां हड्डियों को मजबूत बनाता है, वहीं विटामिन- डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. यही वजह है कि जिन चीजों में इन दो तत्वों की मात्रा ज्यादा हो, उनका सेवन जरूर करें.

हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें (These things make bones strong)

1. अंडा बनाता है हड्डियों को मजबूत
डॉक्टर  रंजना सिंह कहती हैं कि अंडे में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. अंडे का सेवन प्रोटीन की कमी पूरी करने और हड्डियों को स्ट्रांग बनाने का आसान तरीका है. 

2. फैटी फिश का सेवन
फैटी फिश हेल्दी फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है. ये आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन -डी को पूरा करने में मदद करता है. ओमेगा-3 और विटामिन -डी दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

3. नट्स का सेवन

हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए अखरोट, काजू, बादाम और ब्राजील नट्स खा सकते हैं. ये सभी नट्स कैल्शियम,प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्व हैं. 

4. पालक का सेवन
पालक मजबूत हड्डियों के लिए बेहतर विकल्प है. पालक में कैल्शियम के साथ विटामिन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए जरूरी है. 

ये भी पढ़ें: tips to stay healthy: बारिश के मौसम में अपनाएं ये टिप्स, शरीर रहेगा स्वस्थ, दूर भाग जाएंगी बीमारियां





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here